पसीने की बदबू को लेकर न हों परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से करें समस्या का समाधान

पसीने की बदबू को लेकर न हों परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से करें समस्या का समाधान

सेहतराग टीम

गर्मी अपने पूरे चरम पर है। गर्मी की वजह से लोगों को पसीना खूब आ रहा है। पसीने के कारण लोगों को काफी समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं। उन समस्याओँ में एक है बदबू, जो सबसे बड़ी समस्या है। पसीने की वजह से उत्पन्न बदबू से निजात पाने के लिए हम कई तरह के डियोड्रेंटपरफ्यूम और पाउडर का इस्तेमाल करते है। फिर भी ये बदबू आपको परेशान करती है। क्या आप को पता है कि पसीने में बदबू नहीं होती, ये गंध हमारे शरीर के बैक्टीरिया के पसीने में मिल जाने से आती है।

पढ़ें- तुलसी में पाए जाते हैं कमाल के औषधीय गुण, लेकिन इस तरह से सेवन ना करें

पसीने की गंध के कई और कारण हैं- जैसे तनाव, कपड़ों का ठीक चयन नहीं करना, इत्र का इस्तेमाल, मसालेदार खाने और दवाइयों का बहुत अधिक सेवन आदि। ये आपके पसीने में बदबू पैदा करते हैं।

कई बार छोटी-छोटी चीजों की वजह से हम असहज हो जाते हैं। इसमें सबसे पहले बात आती है शरीर से आती दुर्गंध की। शरीर की अच्छी तरह से साफ-सफाई तो हर कोई करता है, लेकिन इसके बाद भी पसीने की बदबू कम नहीं होती। आइए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस बदबू से निजात पा सकते हैं।

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय (Five home remedies To Stay Fresh And Odourless This Summer in Hindi):

  • सेब के सिरके का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह शरीर के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करता है और जब शरीर का पीएच स्तर बना रहता है तो आपके शरीर से बदबू नहीं आती। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका डालें और फिर उस पानी से नहा लें। वहीं, अगर आप इस पानी से नहाना नहीं चाहते हैं तो एक रूई के फाहे पर सेब का सिरका डालकर उससे अपने अंडरआर्म्स व फीट आदि पर लगाएं। कुछ देर ऐसे रहने के बाद साफ पानी से नहा लें। आपको पसीने की बदबू से निजात मिलेगी।
  • नहाने से पहले गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालें। यह आपके शरीर से दुर्गंध आने वाली समस्या को काफी हद तक कम करेगा, साथ ही आपको फ्रेश भी महसूस होगा।
  • गुलाब जल को नहाने के पानी में डालकर नहाने से भी आपको पसीने की समस्या से निजात मिलेगी।
  • यदि आप किसी मलाई या किसी उबटन से नहाते हैं तो इसके बाद बॉडी वॉश का जरूर इस्तेमाल करें, वरना आपके पसीने में दुर्गंध ज्यादा रहेगी।
  • बेकिंग सोडा शरीर की दुर्गंध की परेशानी से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप नहाने से पहले बेकिंग सोडा और नींबू का रस दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को अपने अंडर आर्म्स में लगाएं और इसके बाद इसे साफ कर लें। ये उपाय आपको पसीने की बदबू को रोकने में मदद करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में भी भाप लेना है फायदेमंद, जानें इसके लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।